योग ब्लॉग
WhatsApp Image 2022-10-28 at 12.27.37
02 Jan: सनातन के सात दिन : आवासीय योग शिविर Yog Guru Dheeraj

प्राचीन समय में जब चिकित्सा के दूसरे पुख्ता इंतजाम नहीं थे, वैद्य या डॉक्टर या फिर चिकित्सालय व अस्पताल नहीं थे तब भी लोग योग के जरिए ज्यादा सेहतमंद व शांत थे। सनातन के ऋषियों-मुनियों ने उन पद्धति को तपबल से तलाश लिया था जिससे तन-मन का कायाकल्प तो होता ही था, दिव्य आध्यात्मिक शक्तियों को भी संजो कर रख पाते थे। ऋषियों ने पाया कि मानव कई प्राकृतिक व दूसरे किस्म के आघातों को झेलता रहा है और इन परेशानियों से गुजर कर शरीर ने जाना है कि खुद को कैसे स्वस्थ व शांत रखा जा सकता है। इन्हीं अनुभूतियों के आधार पर सनातन के योग का सृजन हुआ। 

vyttc 1222
31 Dec: वशिष्ठ योग टीचर ट्रेनिंग सह जीवन रूपांतरण साधना शिविर 2022

वशिष्ठ योग टीचर ट्रेनिंग सह जीवन रूपांतरण शिविर का दीक्षांत समारोह 24 दिसंबर को संपन्न हुआ। इस मौके पर करीब 19 साधकों को टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट, 20 को जीवन रूपांतरण शिविर भागीदारी सर्टिफिकेट तो अन्य 3 को दूसरे श्रेणी के सर्टिफिकेट योगगुरू धीरज के जरिए प्रदान किए गए।

anuom
20 Dec: प्राणायाम का प्राचीन दर्शन जानें

प्राणायाम दो शब्दों से बना है- प्राण और आयाम । प्राण महज सांस नहीं है । प्राण हमारे अंदर मौजूद सबसे सूक्ष्म और महत्वपूर्ण व्यवस्था है । आयाम का तात्पर्य विस्तार से है । यानी प्राणायाम वो साधना है जिसके जरिए हम अपने अंदर मौजूद सारभौमिक ऊर्जा का विस्तार करते हैं ।